Friday, June 1, 2012

भाजपा में फिर घमासान, पार्टी ने गडकरी और मोदी पर साधा निशाना

बीजेपी के भीतर जारी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। कल लालकृष्ण आडवानी ने ब्लॉग बम फोड़ा था, जिसमें आडवाणी द्वारा नितिन गडकरी पर निशाना साधा था और आज बीजेपी के मुखपत्र 'कमल संदेश' के जरिये गडकरी और गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला गया है। इसमें बिना नाम लिए छापा गया है कि कुछ लोग जल्दबाजी में हैं। सीढ़ियां चढ़ते कुछ लोग यह जानते हुए भी कि उन्हें एक दिन नीचे आना है, दूसरों को छोटा करने की कोशिश करते हैं। किसी की जरूरत से ज्यादा तारीफ करें तो वह नष्ट हो जाएगा। 


इस बीच, मोदी के नई दिल्‍ली आने की संभावना है। उम्‍मीद है कि मोदी यहां गडकरी से मिल सकते हैं। मोदी योजना आयोग की बैठक में हिस्‍सा लेने दिल्‍ली आ सकते हैं।भाजपा मुखपत्र में कहा गया कि पार्टी के कुछ नेताओं को आगे बढ़ने की जल्‍दबाजी है। 'कमल संदेश' के ताजा अंक के संपादकीय में लिखा गया है, 'जो लोग जल्‍दबाजी में हैं, वो पार्टी के ताने-बाने को नुकसान पहुंचा रहे हैं।''  'जब एक शख्‍स ऊंचाइयों पर चढ़ता है तो उसकी समझदारी भी बढ़नी चाहिए। लेकिन अफसोस की बात है कि शीर्ष पर पहुंचने के बाद अक्‍सर लोग अपने नीचे वाले को कमतर दिखाने की कोशिश करते हैं जबकि उन्‍हें पता होता है कि एक दिन वो भी इस स्थिति में पहुंचेंगे। 

जब हम किसी शख्‍स की हद से ज्‍यादा तारीफ करते हैं तो इसकी अधिक गुंजाइश रहती है कि उस शख्‍स का ध्‍यान दूसरी तरफ भटकेगा। इसी तरह जब किसी की हद से अधिक आलोचना की जाती है तो हम उसके बाहर जाने का रास्‍ता साफ कर रहे होते हैं।'उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी को पार्टी में प्रधानमंत्री पद का प्रबल  दावेदार माना जा रहा है, लेकिन हाल के दिनों में उनके प्रधानमंत्री बनने की राह में रोड़े अटकाने वाली खबरें लगातार आ रही हैं। पहले केशुभाई पटेल ने मोदी को तानाशाह बताया, फिर विकीलीक्‍स के जरिए पूर्व  भाजपा विधायक जयनारायण व्‍यास की 'निजी बातचीत' जगजाहिर हुई। 

इसमें उन्‍हें यह कहते हुए बताया गया कि भाजपा के पास तानाशाह नरेंद्र मोदी का विकल्‍प नहीं है और अब पार्टी के 'मुखपत्र' के जरिए ही उन पर निशाना साधा गया है।वैसे, बीजेपी के भीतर उठापटक का यह दौर अन्य छोरों पर भी जारी है। इससे पहले कल आडवाणी ने पार्टी की मौजूदा स्थिति पर चिंता जताते हुए गुरुवार को कहा कि देश की जनता यदि यूपीए सरकार से निराश है तो वह भाजपा से भी खुश नहीं है। पेट्रोल मूल्य वृद्धि के खिलाफ भाजपा ने गुरुवार को जहां देशव्यापी बंद आयोजित किया, वहीं आडवाणी ने अपने ब्लॉग पर कहा कि देश की मुख्य विपक्षी पार्टी की मनोदशा उत्साहजनक नहीं है। भाजपा ने हालांकि, आडवाणी के बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

No comments:

Post a Comment